omprakash dhankad,ओम प्रकाश धनखड़ ,कृषि मंत्री हरियाणाआई एन वी सी,
चंडीगढ़,
अमेरिका ने कृषि  विपणन व डेयरी विकास और बागवानी के क्षेत्र में हरियाणा से सहयोग बढ़ाने की इच्छा जताई है। अमेरिकी दूतावास के कृषि मामलों से संबंधित मिनिस्टर काऊंसलर  एलन मस्टरड ने मंगलवार को चंडीगढ़ में  हरियाणा के कृषि ,सिंचाई,डेयरी विकास मंत्री  ओमप्रकाश धनखड़ से उनके कार्यालय में मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

अमेरिकी दूतावास के कृषि मामलों से संबंधित मिनिस्टर काऊंसलर  एलन मस्टरड ने मंगलवार को  हरियाणा के कृषि ,सिंचाई,डेयरी विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से चंडीगढ़ में मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।
बातचीत के दौरान श्री धनखड़ ने कहा कि प्रदेश में गेहूं व धान जैसी पारंपरिक फसलों की अपेक्षा बागवानी व अन्य नकदी फसलों की संभावनाएं बढ़ गई हैं। इसलिए हरियाणा सरकार का प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि और  डेयरी विपणन के क्षेत्र से जोडऩे का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि बासमती व बासमती धान की अन्य किस्मों का हरियाणा से अमेरिका जैसे देशों में बड़े पैमाने पर निर्यात किया जाता है। वर्तमान में धान के निर्यात का सीजन चल रहा है,ऐसे में उम्मीद है कि मस्टरड से हुई मुलाकात प्रदेश के किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी। हरियाणा पहले भी अमेरिका के साथ इस क्षेत्र में सहयोग करता रहा है।

बातचीत के  दौरान  मस्टरड ने कैलिफोर्निया में हर वर्ष आयोजित किए जानी वाली डेयरी प्रदर्शनी में आने के लिए कृषि मंत्री को निमंत्रण दिया,जिसे श्री धनखड़ ने सहर्ष स्वीकार करते हुए कहा कि वे अपनी पूरी टीम के साथ कार्य योजना बनाकर प्रदर्शनी में आने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में दुधारू पशुओं की संख्या 36 लाख है जिसे सरकार का दोगुना करने का प्रयास है। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
कृषिमंत्री ने बताया कि हरियाणा में सहकारिता आंदोलन को भी गुजरात,महाराष्ट्रव मध्यप्रदेश जैसे राज्यों की तरह  बढ़ाने की सरकार की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here