Saturday, July 4th, 2020

कुलाधिपति ने कुलपतियों से मांगी शैक्षणिक वातावरण की जानकारी

govenorआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
विश्वविद्यालय परिसरों में शैक्षणिक वातावरण के लिए अब तक किये गए प्रयासों और उन प्रयासों से प्राप्त परिणामों के बारे में राजस्थान के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने विस्तृत जानकारी मांगी है।
कुलाधिपति श्री सिंह ने राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को शुक्रवार को भेजे पत्रों में गत दिसम्बर माह तक 75 फीसदी से कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को नोटिस जारी करने, विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर इस संबंध में सूचना प्रकाशित करने और ऐसे विद्यार्थियों के अभिभावकों से किये गये पत्र व्यवहार की वस्तुस्थिति बताने के निर्देश दिये हैं।
राज्यपाल ने कुलपतियों से शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी मांगी है। श्री सिंह ने विश्वविद्यालय के निर्धारित मानकों से कम रही शिक्षकों की उपस्थिति का ब्यौरा भी पूछा है।  राज्यपाल श्री सिंह ने कुलपतियों से इस संबंध में
की गई कार्यवाहियों की विस्तृत जानकारी देने के लिए कहा है।
श्री सिंह ने विश्वविद्यालयों में होने वाली नियुक्तियों पर पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिये हैं। निकट भविष्य में विश्वविद्यालयों में होने वाली नियुक्तियों में अपनाई जाने वाली चयन प्रक्रिया के विवरण की जानकारी भी राज्यपाल ने कुलपतियों से मांगी है। कुलाधिपति की मंशा है कि नियुक्तियों में किसी प्रकार का विवाद नहीं होना चाहिए। इसके लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया में नियम स्पष्ट होने चाहिए।
विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया के प्रावधान व नियमों की जानकारी, गत तीन वर्षों में हुई नियुक्तियों का पद वार विवरण, नियुक्तियों के लिए अपनाई गई प्रक्रिया और नियुक्तियों के संबंध में न्यायालयों में लंबित विवादों का विवरण भी राजभवन भेजे जाने के लिए राज्यपाल श्री सिंह ने कुलपतियों को निर्देश दिये हैं।
श्री सिंह राज्य की उच्च शिक्षा के प्रति बेहद चिंतित हैं। विश्वविद्यालय के परिसरों में शिक्षा का माहौल बनाने के लिए वे प्रयासरत हंै। कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह चाहते हैं कि राज्य के विश्वविद्यालयों के शिक्षक व विद्यार्थी समयनिष्ठा से कार्य करेंगें, तो परिसरों में अनुशासन का वातावरण बन सकेगा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment