Close X
Sunday, November 28th, 2021

किसान कृषि में क्रांति करें, देश का विकास कृषि में निहित

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
  देश का विकास कृषि में निहित है। किसान कृषि मेले का लाभ उठाकर कृषि में क्रांति लाये और देश को प्रगति के पथ पर आगे ले जांए। कृषि मेला किसान के लिए सौगातों का मेला होता है,अतः किसानों को इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।
 
      उक्त विचार प्रदेश के  उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज जनपद  देवरिया के  आचार्य नरेंद्र देव इंटर कॉलेज पथरदेवा में तीन दिवसीय एग्रो-क्लाइमेटिक मेला/प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कृषि मेला में किसानों को नई-नई योजना और तकनीकी के विषय में जानकारी मिलती है जिससे किसानों के प्रगति की राह खुलती है।  उपमुख्यमंत्री ने कृषि विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बाल विकास एवं पुष्टाहार  विभाग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, मत्स्य पालन विभाग, पशुपालन विभाग  सहित विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया। इस दौरान माननीय उप मुख्यमंत्री जी  ने बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में  05 महिलाओं को गोद भराई एवं एक नन्ही बच्ची को गोद में लेकर अन्नप्रासन संस्कार किया।

      इस अवसर पर  उपमुख्यमंत्री ने जनपद देवरिया के विकास से जुड़ी कुल 207 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं के तहत जनपद में लगभग 180 करोड रुपए की लागत से 306.97 किलोमीटर सड़क का निर्माण/चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण होगा एवं तीन लघु सेतु जनता को उपयोग हेतु उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि हेतिमपुर-मडुवाडीह मार्ग और देवरिया-बैतालपुर मार्ग के लिए क्रमश 35 और 58 करोड रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है, जिन्हें शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।
 
        उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी धन डीबीटी के माध्यम से शत-प्रतिशत गरीबों के  खाते में पहुंच रहा है। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर गरीब आदमी भी सम्मान के साथ जीवन यापन कर रहा है। उपमुख्यमंत्री ने  स्वर्गीय रविंद्र शाही को श्रद्धांजलि अर्पित की।

          कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जनपद देवरिया में बड़ी संख्या में विकास योजनाओं को शुरू करने एवं पूर्ण करने पर उपमुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। सांसद देवरिया डा० रमापति राम त्रिपाठी ने सड़को को गड्ढा मुक्त करने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए  उपमुख्यमंत्री  के प्रति आभार व्यक्त किया। इससे पहले कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत के दौरान कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने  उपमुख्यमंत्री को राम मंदिर के मॉडल का स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस दौरान राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद, सांसद सलेमपुर रविंद्र कुशवाहा, सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे, विधायक सदर डा०सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी, विधायक हाटा, पवन केडिया, विधायक काली प्रसाद, विधायक कमलेश शुक्ला, विधायक गंगा कुशवाहा, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक डॉक्टर श्रीपति मिश्र,    अंतर्यामी सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष गिरीश चंद्र तिवारी, सुब्रत शाही, नीरज शाही, अंबिकेश पाण्डेय सहित विभिन्न कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment