Monday, February 17th, 2020

किसान आय दोगुनी करने को दी प्राथमिकता

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश सरकार के उद्यान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीराम चैहान ने कहा है कि उद्यान विभाग की सभी प्रमुख योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर संचालित कराया जाये। समय से बजट का उपयोग किया जाये। योजनाओं के संचालन में यदि किसी प्रकार की बाधा या कठिनाईयां आ रही हों तो शासन को उसकी जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि बागवानी क्षेत्र का समुचित विकास हो। जिससे किसानों की आय दोगुनी की जा सके।

श्री चैहान आज यहां उद्यान विभाग के सभा कक्ष में विभागीय कार्यकलापों, उपलब्धियां एवं संचालित कार्यक्रमों के संबंध में विस्तृत समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने जनपदों के पौधशालाओं में पौध उत्पादन और वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन जनपदों के उत्पादन एवं वितरण में कमी पाई गई है। अथवा अन्य जनपदों के तुलना में न्यून वितरण हुआ है, वे अपने कार्यों में तेजी एवं पारदर्शिता लायें।उन्होंने न्यून वितरण वाले मण्डल देवीपाठन, वाराणसी, लखनऊ, सहारनपुर, अयोध्या के अधिकारियों को सचेत करते हुए निर्देशित किया कि वे अपने कार्यों में सुधार लायें अन्यथा उनके विरूद्ध शासकीय कार्रवाई की जायेगी।

श्री चैहान ने कहा कि पारदर्शी किसान सेवा के अन्तर्गत कृषकों का आॅनलाइन पंजीकरण, प्रथम आवक-प्रथम प्रावक के सि़द्धान्त पर लाभार्थी का चयन, स्थलीय सत्यापन के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा गठित समिति के अनुमोदन के पश्चात भुगतान, अनुदान राशि (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थी के खाते में अन्तरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

उद्यान मंत्री ने एसडीजी के अन्तर्गत चिन्हित विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि वर्तमान में प्रदेश में बागवानी का प्रतिशत 8.21 है जिसे बढ़ाकर लक्ष्य के अनुसार 15 प्रतिशत किया जाये, कृषि के ग्रास वैल्यू आउटपुट में बागवानी फसलों का योगदान 21 से 26 प्रतिशत है। जिसे बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया जाये तथा प्रदेश में जल्द खराब होने वाले उत्पादों का मूल्य संवर्द्धन 6 प्रतिशत है। जिसे राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुसार 20 प्रतिशत किया जाये।

श्री चैहान ने कहा कि उद्यान विभाग की संचालित सभी योजनाएं निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पूर्ण कराई जाएं इसमें किसी प्रकार की उदासीनता क्षम्य नहीं होगी। अगली समीक्षा बैठक में प्रगति रिपोर्ट के साथ सभी अधिकारी उपस्थित होंगे।

इस बैठक में प्रमुख सचिव उद्यान श्री सुधीर गर्ग ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मंत्री जी के निर्देशानुसार संचालित योजनाएं समय से क्रियान्वित कराई जायंे।
उद्यान विभाग की इस समीक्षा बैठक में विशेष सचिव श्रीमती संदीप कौर, निदेशक उद्यान डाॅ0 एस0बी0 शर्मा सहित सभी मण्डलीय व जनपदीय अधिकारीगण मौजूद रहे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment