Close X
Tuesday, March 9th, 2021

किसानों को नये कृषि कानूनों को विस्तार से समझने की आवश्यकता

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
      उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, कृषि राज्य मंत्री, श्री लाखन सिंह राजपूत एवं पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह द्वारा आज जनपद बाराबंकी के विकास खण्ड हरख के ग्राम दौलतपुर स्थित पद्मश्री प्रगतिशील कृषक, श्री राम सरन वर्मा के हाईटेक कृषि फार्म का निरीक्षण किया गया।


      कृषि मंत्री द्वारा वर्तमान कृषि कानूनों के बारे में किसानों को विस्तार से अवगत कराते हुये बताया गया कि नये कृषि कानूनों से जहां एक ओर किसान अपने उत्पादों के अच्छे मूल्य प्राप्त करेंगे, वहीं खेत से ही कृषि उत्पादों के बिक जाने से ढुलाई पर आने वाले व्यय के कारण कृषि लागत में भी कमी आयेगी। इसी क्रम में पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने भी वर्तमान कृषि कानूनों से होने वाले लाभ के बारे में किसानों को बताते हुये कहा कि किसानों को नये कानूनों को विस्तार से समझने की आवश्यकता है।


      कृषि राज्यमंत्री, श्री लाखन सिंह राजपूत ने जैविक खेती के बारे में चर्चा करते हुये इसके लाभों के आरे में विधिवत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भविष्य जैविक उत्पादों का ही है, अतः किसान रासायनिक खेती से जैविक खेती की ओर बढ़ें, जिससे जहां एक ओर किसानों के उत्पाद का अधिक मूल्य प्राप्त होगा, वहीं दूसरी ओर अधिक गुणवत्तापूर्ण फसलों से समय-समय पर होने वाली बीमारियों के लिये प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित हो सकेगी।

      पद्मश्री राम सरन वर्मा ने बताया कि वह विगत 20 वर्षों से अधिक समय से कांट्रैक्ट फार्मिंग कर रहे हैं। इससे उन्हें स्वयं भी लाभ हो रहा है और उन किसानों को भी अच्छा मुनाफा मिल रहा है, जिनके खेतों को वे कांट्रैक्ट पर लेकर खेती कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नये कृषि कानूनों से किसानों की आय में वृद्धि होगी और फसलों का उचित मूल्य प्राप्त होगा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment