Saturday, July 4th, 2020

किम जोंग उन की बीमारी के बारे में ऐसा क्‍या जानते हैं डोनाल्ड ट्रंप ?

वॉशिंगटन: इस वक्‍त कोरोना वायरस (Coronavirus) के अलावा पूरी दुनिया में अगर किसी और चीज की सबसे ज्‍यादा चर्चा हो रही है तो वह है उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) की. उनकी बीमारी के बाद नाजुक हालत की खबरें आने के बाद उन्‍हें लेकर तरह-तरह के कयास लग रहे हैं, यानि कि वे जिंदा हैं या नहीं. यदि हैं तो मौत की खबरों के बाद भी वे सामने क्‍यों नहीं आ रहे? या वहां की सरकार इस बारे में कोई बयान क्‍यों नहीं दे रही?

इन कयासों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने यह कहकर मामले को और गरमा दिया है कि उन्हें किम जोंग उन की स्थिति के बारे में एक "बहुत अच्छा आइडिया" है. हालांकि, अपनी इस जानकारी को दुनिया के साथ साझा करने से उन्‍होंने साफ इंकार कर दिया है. ट्रंप ने कहा है कि हां, उन्‍हें लेकर मेरे पास एक बहुत अच्छा विचार (जानकारी( है, लेकिन मैं इसके बारे में बात नहीं कर सकता हूं. मैं बस यही चाहता हूं कि वे अच्‍छे हो जाएं? ट्रंप ने ये बात सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कही.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ऐसी अपुष्ट खबरें आई हैं कि किम का स्वास्थ्य ठीक नहीं है. उनके दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 15 अप्रैल को 108 वें जन्मदिन के मौके पर किम जोंग उन के न पहुंचने से ये अफवाहें शुरू हुईं थीं. इसके बाद भी उत्तर कोरिया के शासक ने अपने स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें दूर नहीं कीं.

ट्रंप ने कहा किम जोंग उन के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं. अगर मैं राष्ट्रपति नहीं होता तो आप कोरिया के साथ युद्ध लड़ रहे होते. मैं आपको यह बता सकता हूं कि यदि मैं राष्‍ट्रपति नहीं होता तो आप उत्तर कोरिया के साथ युद्ध में खड़े होते. उन्‍हें उम्मीद थी कि कि मैं आपको यह बता सकता हूं? मुझे आशा है कि वह ठीक हैं. मुझे पता है कि वह अब कैसे हैं. क्‍या हम उन्‍हें देखेंगे? आप उन्‍हें भविष्‍य में जल्‍दी ही सुनेंगे?

ट्रंप ने किम को परमाणु हथियारों को छोड़ने के लिए उन्हें मनाने दो बार मुलाकात की थी.

बता दें कि कुछ रिपोर्टों में सैटेलाइट फोटो का हवाला देते हुए कहा गया है कि एक ट्रेन जो कि किम की हो सकती है उसे एक सप्ताह से देश के पूर्वी तट पर अपने परिसर में खड़ा किया गया है. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment