Monday, April 6th, 2020

कांग्रेस का 'हाथ' 'आम आदमी' के साथ- ''आप'' और कांग्रेस मिलकर बनायेंगे दिल्ली में सरकार!

images (11)आई एन वी सी,

दिल्ली,

दिल्ली को आखिरकार आज अपना सरपरस्त मिल ही गया। दिल्ली में सरकार बनाने के लिये आज 'आप' ने उपराज्यपाल नजीब जंग से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। अपने दावे को उप राज्यपाल को पेश करने बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''मैं नहीं, दिल्ली में आम आदमी मुख्यमंत्री बना है। उन्होंने कहा कि बिजली और पानी से जुड़े वादे उनकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकताएं होंगी।''

केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात करने के बाद कहा कि उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है और उपराज्यपाल ने कहा है कि वह राष्ट्रपति को प्रस्ताव भेजेंगे और उसके बाद शपथग्रहण की तारीख तय की जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि शपथग्रहण समारोह रामलीला मैदान में आयोजित होगा।

सोमवार सुबह आम आदमी पार्टी की बैठक हुई, जिसके बाद दिल्ली में सरकार गठन के बारे में ऐलान किया गया। 'आप' नेता मनीष सिसौदिया ने कहा कि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बनेंगे। सिसौदिया ने कहा, हमने उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ा और सभी 28 विधायक केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाने के पक्ष में हैं।

केजरीवाल ने सरकार गठन का ऐलान करते हुए कहा, उप राज्यपाल ने 14 दिसंबर को सरकार गठन पर विचार-विमर्श करने के लिए हमें बुलाया था। हमने फैसला करने के लिए समय मांगा था, क्योंकि हमारी पार्टी आम आदमी की पार्टी है और हम उनके विचार लेना चाहते थे। केजरीवाल ने कौशाम्बी में संवाददाताओं को बताया, हमें वेबसाइट, फोन कॉल्स, एसएमएस और जनसभाओं के माध्यम से जनता का जवाब मिला और उनमें से अधिकतर ने 'आप' द्वारा सरकार बनाए जाने का समर्थन किया। अब हम उप राज्यपाल को एक चिट्ठी सौंपने जा रहे हैं कि 'आप' सरकार बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि पार्टी ने दिल्ली भर में 280 सभाएं की और ऐसी 257 सभाओं में उपस्थित लोगों ने पार्टी द्वारा सरकार बनाने का पक्ष लिया, जबकि बाकी की राय थी कि इन्हें सत्ता हासिल नहीं करनी चाहिए।

कांग्रेस नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी को दिल्ली में नई सरकार बनाने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अब अगर वे अपने किए वादे पूरे कर पाएंगे और दिल्ली की जनता को राहत पहुंचा देंगे तो यह बहुत खुशी की बात होगी। और हमारा समर्थन भी इसी मुद्दे पर 'आप' के साथ है। जब तक वो ठीक तरिके से काम करेंगे हमारा समर्थन उनके साथ रहेगा।

इधर, दिल्ली में आम आदमी पार्टी द्वारा सरकार बनाने की घोषणा के बाद भाजपा के नेता हर्षवर्धन ने कहा कि भ्रष्ट कांग्रेस से समर्थन लेकर सरकार बनाने के बावजूद हम आम आदमी पार्टी को दिल्ली की जनता के हित में शुभकामनाएं देते हैं।

ग़ौर तलब है कि, रविवार को अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने का संकेत देते हुए वादा किया था कि घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा किया जाएगा।

रायशुमारी के बाद ज़्यादातर लोगों की राय सरकार बनाने के पक्ष में दिखाई दी, जिसके बाद सरकार बनाने के सिलसिले में सिर्फ औपचारिक ऐलान बाकी रह गया था। पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को नई दिल्ली में जनसभाओं में लोगों की राय ली। इन सभाओं में ज्यादातर लोगों ने केजरीवाल को सरकार बनाने के लिए कहा।

अब देखना है कि आम आदमी पार्टी के लिये दिल्ली में शासन आसान होगा या फिर अरविंद केजरीवाल के लिये काँटो भरा ताज साबित होगा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment