Close X
Saturday, May 8th, 2021

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, सरकार बनने पर 24 घंटे में कर्ज माफी का वादा

चंडीगढ़ : हरियाणा में बीजेपी सरकार को सत्ता से हटाने की जुगत में कांग्रेस जुटी हुई है। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस के इस घोषणापत्र में महिलाओं के विषयों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा, गुलाम नबी आजाद और भूपिंदर हुड्डा की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया गया। बता दें कि 21 अक्टूबर को हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है।
कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों और गरीब लोगों के लिए ऋण माफी का वादा किया। साथ ही कांग्रेस ने हरियाणा में नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए एसटीएफ के गठन का वादा किया है।
हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने इस दौरान कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणा-पत्र में सरकारी और निजी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया है।

घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि कांग्रेस की सरकार अगर सत्ता में आई तो कांग्रेस हरियाणा में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार में हुये कथित घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच पैनल का गठन करेगी।

2019 का विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को खत्म हो रहा है। हरियाणा में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 47 सीट, इंडियन नेशनल लोकदल(आईएनएलडी) ने 19 जबकि कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी। वहीं हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी) ने दो सीट, शिरोमणी अकाली दल(शिअद) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक-एक सीटें जीती थी। पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी यहां चुनाव में जीत दर्ज की थी।

2014 के चुनावों की स्थिति
पार्टी        सीट
भाजपा    47
INLD    19
कांग्रेस    15
एचजेसी    02
शिअद    01
बसपा    01

 

राहुल गांधी 14 अक्टूबर को रैलियां कर सकते हैं

बजरंग गर्ग ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा, गुलाम नबी आजाद, फिल्म अभिनेत्री नगमा व अभिनेता राज बब्बर सहित सभी स्टार प्रचारक जल्दी मैदान में प्रचार के लिए उतरेंगे। राहुल गांधी 14 अक्टूबर को प्रदेश में रैलियां कर सकते हैं। पुलिस प्रशासन से क्लीयरेंस ली जा रही है।

13 अक्टूबर को संकल्प पत्र जारी करेगी भाजपा
भाजपा अपना संकल्प पत्र 13 अक्टूबर को जारी करेगी। सुबह 10.30 बजे चंडीगढ़ में संकल्प पत्र जारी किया जाएगा। इस मौके पर भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री मनोहरलाल, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, चुनाव प्रभारी नरेंद्र तोमर, प्रदेश प्रभारी अनिल जैन, संकल्प पत्र कमेटी के चेयरमैन ओपी धनखड़ व संगठन मंत्री सुरेश भट्ट मौजूद रहेंगे।

300 यूनिट तक बिजली फ्री, महिलाओं को आरक्षण

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 300 यूनिट/प्रतिमाह तक बिजली फ्री करने का वादा किया जबकि 300 से अधिक यूनिट होने पर प्रति यूनिट आधा रेट लिए जाने की बात कही। महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33% आरक्षण का वादा भी पार्टी ने किया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र की प्रमुख बातें:

किसानों के लिए:

सरकार बनने के बाद सबसे पहले 24 घंटे में किसानों की कर्जमाफी की जाएगी।
प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर 12 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा।

युवाओं के लिए:

रोजगार मिलने तक ग्रेजुएट को 7 हजार रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट को 10 हजार रुपए मासिक भत्ता।
राज्य के हर जिले में एक यूनिवर्सिटी और एक मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा।
पहली से दसवीं कक्षा तक के दलित और पिछड़े छात्रों को 12 हजार रुपए और 11वीं कक्षा के छात्रों को 15 हजार रुपए सालाना छात्रवृति।
हर सरकारी संस्था में मुफ्त वाई-फाई जोन बनाएंगे। अध्यापक भर्ती के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

मिडिल क्लास के लिए:

300 यूनिट प्रतिमाह तक घरेलू बिजली मुफ्त दी जाएगी।
300 से अधिक यूनिट प्रतिमाह पर रेट आधा किया जाएगा।
हरियाणा के सभी कर्मचारियों को पंजाब राज्य के समान वेतन और भत्ते दिए जाएंगे।
पुरानी पेंशन स्कीम की सर्वोत्तम विशेषताओं को नई पेंशन स्कीम के अंदर समाहित करके शीघ्र लागू किया जाएगा। PLC