Close X
Wednesday, October 21st, 2020

कल पृथ्‍वी के पास गुजरेगा एक एस्टेरॉयड - वैज्ञानिक हैं परेशान

नई दिल्ली । बुधवार यानि कल 29 अप्रैल को लेकर नासा (NAS) ने डेढ़ महीने पहले सूचना दी थी कि इस दिन ”52768 (1998 OR2)” नाम का एक क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड ) पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है। इस दौरान पृथ्वी से क्षुद्रग्रह 3.9 मिलियन माइल/6.2 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर गुजरेगा। 29 अप्रैल में सिर्फ एक दिन बाकी हैं, जिसने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है।

बताया जा रहा है कि इसका साइज हिमालय पर्वत से भी बड़ा है। नासा के मुताबिक क्योंकि ये एस्टेरॉयड 3.9 मिलियन ( करीब 62.90 लाख किलोमीटर) की दूरी पर होगा…इसलिए इसका असर पृथ्वी पर नहीं पड़ेगा। लेकिन चिंता की बात यह है कि अगर इस एस्टेरॉयड के दिशा में जरा सा भी परिवर्तन हुआ तो यह खतरा बहुत बड़ा हो जाएगा।

जानें क्यों इस एस्टेरॉयड को लेकर वैज्ञानिक परेशान हैं?
62.90 लाख किलोमीटर की दूरी अंतरिक्ष विज्ञान में बहुत ज्यादा नहीं मानी जाती है। इस, एस्टेरॉयड की स्पीड 31,319 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यानी करीब 8.72 किलोमीटर प्रति सेंकड। इतनी गति से यह अगर धरती के किसी हिस्से में टकराएगा तो बड़ी सुनामी ला सकता है। वैज्ञानिकों के लिए यही सहसे बड़ी परेशानी की बात है।

नासा ने एस्टेरॉयड को सबसे पहले 1998 में देखा था। इसका व्यास करीब 4 किलोमीटर का है। यह एस्टेरॉयड 29 अप्रैल की दोपहर 3.26 बजे करीब धरती के पास से गुजरेगा।

नासा ने इसे लाइव देखने के लिए अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट भी किया है। इसके साथ ही नासा यह भी बताया है कि कोई भी जो इसके बारे में जानकारी चाहता है वह उनके ट्विटर पर उनसे सवाल कर सकता है। क्षुद्रग्रह 1998 OR2(नाम) 29 अप्रैल को सुबह 10 बजे से पहले पृथ्वी के पास से 3.9 मिलियन मील की दूरी से गुजरेगा।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment