Close X
Thursday, April 22nd, 2021

कलेक्टर ने लिया अस्पताल का जायजा

आई एन वी सी न्यूज
जगदलपुर,

कलेक्टर श्री रजत बंसल ने 26 अगस्त 2020 को महारानी अस्पताल जगदलपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय की आवश्यक व्यवस्थाओं और वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण के संदर्भ में किये जा रहे चिकित्सीय कार्यों का जायजा लिया गया।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि महारानी अस्पताल शहर के हृदय स्थल पर स्थित है एवं अस्पताल में नियमित रूप से स्वास्थ्य लाभ हेतु आमजन की आवाजाही होती रहती है अतः अस्पताल में रोगियों से प्रत्यक्ष होने वाले स्वास्थ्यकर्मियों हेतु पी.पी.ई. कीट की व्यवस्था एवं कोविड-19 के संक्रमण से रोकथाम हेतु समस्त उपाय किया जाए। उन्होंने सिविल सर्जन, महारानी अस्पताल को निर्देषित करते हुए कहा कि संस्था में कार्यरत कर्मचारियों के कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के प्रभाव में आने पर 03 दिवस का होम आईसोलेशन किया जाए। इसके पश्चात् कोविड-19 संक्रमण की जांच की जाए। रिपोर्ट नकारात्मक आने पर कार्य पर उपस्थिति दिया जाये यदि सकारात्मक रिपोर्ट आने पर आगामी 02 दिनों का आईसोलेशन किया जाए। इसके पश्चात् परिलक्षित होने वाले लक्षण के आधार पर आगामी चिकित्सीय कार्यवाही करें।

श्री बंसल ने कहा कि अस्पताल परिसर या वार्ड में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति पाये जाने पर उक्त स्थल को सेनीटाईजर कर 24 घंटे की अवधि के लिए सील किया जाए। अस्पताल में चिकित्सीय उपकरणों को संक्रमण मुक्त करने हेतु यु.वी. लैम्प का प्रयोग किया जाए। प्रतिदिन अस्पताल को प्रातः एवं सायं सेनीटाईज किया जावें। कार्य को गंभीरतापूर्ण किया जाए। कार्य में लापरवाही बरतने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। एंटीजन कीट की पर्याप्त मात्रा उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। महारानी अस्पताल में बफर वार्ड क्रियाशील किया जाए और संस्था में बिना मास्क के विचरण करने वाले व्यक्तिओं पर शासन से निर्धारित राशि अनुसार जुर्माना जीवनदीप समिति के माध्यम से अधिरोपित किया जाए।

कलेक्टर ने सिविल सर्जन, महारानी अस्पताल को निर्देष दिए कि चिकित्सालय में चिकित्सीय लाभ हेतु प्रवेशित होने वाले व्यक्तिओं से सामान्य रोग लक्षण के संबंध में पूछताछ की जाए। सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण से अवगत कराये जाने पर सीधे फीवर क्लीनिक में उपचार हेतु जाने हेतु परामर्श दिया जाए। संस्था में कार्यरत तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों की साप्ताहिक बैठक आयोजित करें। बैठक में कर्मचारी कल्याण के विषयों पर विचार-विमर्श किया जाए साथ ही बैठक में कर्मचारियों का उत्साहवर्धन कर उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रेरित किया जाए।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment