Monday, August 3rd, 2020

कंधमाल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार माओवादी ढेर

भुवनेश्वर | ओडिशा के कंधमाल जिले में रविवार सुबह सुरक्षाबलों की माओवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। एसओजी और डिस्ट्रिक्ट वॉलेंटरी फोर्स के पुलिसकर्मियों के साथ हुई मुठभेड़ में चार माओवादी मारे गए। तलाशी अभियान अभी जारी है।

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (माओवादी-रोधी अभियान) अमिताभ ठाकुर ने कहा कि इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और डिस्ट्रिक्ट वॉलेंटरी फोर्स के पुलिसकर्मियों के सहयोग से कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाया गया। कंधमाल जिले के तुमुदिबंध इलाके के सिरला जंगल में माओवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। इसमें चार माओवादी मारे गए और बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि मारे गए माओवादी बंसधारा-घुमुसुर नागाबली ग्रुप के सदस्य थे, जोकि सीपीआई (माओवादी) के कालाहांडी कंधमाल बौध, नयागढ़ (केकेबीएन) डिविजन का हिस्सा है। पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान केकेबीएन डिविजन के सदस्यों ने ईवीएम सहित चुनाव सामग्री लेकर जा रही दो गाड़ियों में आग लगा दी थी।

आंध्र-ओडिशा बॉर्डर पर कोरापुट और मलकानगिरी जिलों में पिछले छह महीने से माओवादी बैकफुट पर हैं। स्वाभिमान अंचल को मलकानगिरी से जोड़ने वाले पुल का निर्माण होने के बाद माओवादियों के लिए बचकर निकलना मुश्किल हो गया है। दक्षिणी ओडिशा सीमाओं पर प्रभाव कम होने की वजह से माओवादी गंजाम-कंधमाल-कालाहांडी सीमाओं पर अपनी गतिविधियों को तेज करने की कोशिश कर रहे हैं।

गुरुवार को सुरक्षाबलों ने कंधमाल जिले एक जंगलों में माओवादियों के एक कैंप को तबाह किया था,  जिसमें भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए थे। यहां 15 किलोग्राम विस्फोटक, 28 डेटोनेटर्स, टिफिन कैरियर्स और आईईडी बनाने का सामान जब्त किया गया था। बैग, जूते, दस्तावेज, माओवादी साहित्य जैसे सामान भी कैंप में मिले थे। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment