Close X
Tuesday, March 2nd, 2021

उस्ताद अलाउद्दीन खाँ अकादमी में 17 से सितार और शास्त्रीय संगीत कार्यशाला

downloadआई एन वी सी,
भोपाल,
युवा वर्ग में भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रति जाग्रति एवं अभिरूचि पैदा करने के मकसद से उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी भोपाल ने 17 मई से 16 जून 2014 तक रोजाना सुबह 10.30 बजे से 12.30 तक कार्यशाला होगी। कार्यशाला में शास्त्रीय संगीत के प्रारंभिक और सैद्धान्तिक पहलुओं के साथ-साथ विशेष रूप से सितार की विभिन्न बारीकियों और तकनीक से प्रशिक्षित करवाया जायेगा।
कार्यशाला का संचालन प्रसिद्ध सितार वादक डॉ. नीरा शर्मा करेंगी। उन्होंने देश के प्रमुख संगीत समारोह के अलावा जर्मनी, अमेरिका में सितार वादन पर सफल प्रस्तुति दी है। उन्होंने फेयरफील्ड-आयोवा में एक वर्ष तक महर्षि अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में आमंत्रित प्रोफेसर के बतौर कार्य किया है। डॉ. शर्मा द्वारा लिखित 'अष्टधाम संगीत एक विश्लेषण'' ग्रन्थ का प्रकाशन भी किया गया है।
अकादमी ने सितार की महत्ता को पुन:स्थापित करने और नई पीढ़ी में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से सितार कार्यशाला को शुल्क से मुक्त रखा है। पंजीयन के लिए आवेदन-पत्र उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी, रवीन्द्रनाथ टैगोर मार्ग, बाणगंगा रोड भोपाल से सुबह 11 बजे से शाम 5 तक प्राप्त किए जा सकते हैं।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment