Thursday, July 16th, 2020

ई-मैक्स का कन्या भू्रण हत्या अभियान - कई हजार विद्यार्थियों एवं ग्रामीणवासियों ने ली शपथ

female foeticideआई एन वी सी,
अम्बाला,
ई-मैक्स ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशन द्वारा साई आर्टस के सहयोग से चलाये गये गये कन्या भु्रण हत्या रोको अभियान का समापन कई हजारे विद्यार्थियों एवं ग्रामीणवासियों ने कन्याओं को बचाने की शपथ लेकर किया। यह 5 दिवसीय अभियान 16 दिसम्बर से शुरू हुआ और 21 दिसम्बर को समाप्त हुआ। इस अभियान के अन्तर्गत ई-मैक्स की टीम ने कालिज के आसपास के क्षेत्रों के अलावा अम्बाला कैट एवं अम्बाला सिटी, रायपुररानी, नारायणगढ इत्यादि के स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को इस सामाजिक बुराई के बारे में जागरूक किया और  विद्यार्थियों को सामाज में फैले इस धिनोने पाप के को जड से मिटाने के लिए शपथ दिलाई । विद्यार्थियों द्वारा वैन पर लगे फलैक्स पर कन्या भु्रण हत्या से सम्बन्धित स्लोगन जैसे कन्या भु्रण हत्या पाप है सिर पर देवी का श्राप है, कन्या पूजन करते हो फिर पैदा करने से क्यो डरते हो, कन्या नही बचाओंगें तो बहॅू कहॉ से लाओगे, आओं बहने खायें कसम भू्रण हत्या को करे खत्म, गर्भ में बेटी करे पुकार बन्द करो ये हत्याचार, बेटी को मरवाओगें तो बहूॅ कहॉ से लाओगें, बेटी बचाओ देश बचाओ, भु्रण हत्या महापाप, कन्या देश की शान है भगवान का दिया वरदान है इत्यादि लिखे।
इस अभियान की वैन मुख्यत: राजकीय वरिष्ठ महाविद्यालय, भरेडीकला,  राजकीय वरिष्ठ महाविद्यालय, बधौली, राजकीय वरिष्ठ महाविद्यालय, नौहनी, शहीद मैजर गुरप्रीत मैमोरियल हाई स्कूल, टेपला शाह, लोर्ड महाबीर जैन पब्लिक स्कूल, अम्बाला कैंट,  फरूखा खालस सीनियर सैकडरी स्कूल, अम्बाला कैंट, एमएल आर्य गल्र्स हाई स्कूल अम्बाला कैंट, हरगोलाल सीनियर सैकेडरी स्कूल, अम्बाला कैंट, केन्द्रीय विद्यालय नं01, अम्बाला कैंट, एसडी सीनियर सैकेडरी स्कूल, अम्बाला कैंट,  पोलिस डीएवी पब्लिक स्कूल, अम्बाला सिटी, बल्यु बैल्स सीनियर सैकेडरी स्कूल, नारायणगढ, गोर्वनमैंट गल्र्स हाई स्कूल, रायपुररानी इत्यादि स्कूलों में पहॅूची और दस हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को कन्या भु्रण हत्या रोकने के लिए जागरूक किया । इस कार्यक्रम का नेतृत्व ई-मैक्स एजूकेशन की प्रोफेसर कुलदीप कौर, ई-मैक्स इण्टरनेशनल स्कूल की प्रीति शर्मा, निधी गुप्ता एवं ट्र्रनिंग एण्ड प्लेसमैंट हैड सुनील आर्य एवं मीडिया हैड प्रवीन शर्मा ने किया।
गोर्वनमैंट सीनियर सेकेडरी स्कूल, बधौली के प्रिसीपल डाक्टर प्रकाश चन्द्र शर्मा  ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि  कन्या भु्रण हत्या रोकने के इस अभियान को सफल बनाने के लिए आपको अपने आसपास के सभी लोगो को कन्या भु्रण हत्या के बारे में बताया होगा एवं छात्राओं  को आगे आकर कन्या भु्रण हत्या जैसी बीमारी को जड से मिटाने के लिए डट कर मुकाबला करना होगा। गोर्वनमैंट सीनियर सैकेडरी स्कूल, नौहणी  के प्रिसीपल मनमोहन सिंह कहा कि कन्या भु्रण हत्या एक जगन्य अपराध है इसे रोकने के लिए हमें हर सम्भव प्रयास करना होगा। उन्होने कहा कि आज के समय में बेटो से आगे लडकियॉ जा रही है हर  क्षेत्र में लडकी ही लडकों से एक कदम आगे है इसलिए लडकियॉ एवं लडकों में कोई अन्तर नही है। पोलिस डीएवी पब्लिक स्कूल, अम्बाला सिटी के प्रिसीपल डाक्टर विकास कौहली ने भी कन्या भु्रण हत्या को एक बुराई बताते हुए इस बुराई को जड से मिटाने की बच्चों से अपील की। मिस रूुचि शर्मा प्रिसीपल लोर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल, अम्बाला कैट ने इस अपराध को खत्म करने के लिए महिलाओं से निवेदन किया कि वे ही इस बुराई से देश को बचा सकती है। फरूखा खालसा सीनियर सैकेडरी स्कूल, अम्बाला कैंट के प्रीसीपल एस आज्ञापाल सिंह ने भी ई-मैक्स की तारीफ की और लोगो से इस अभियान में  कदम से कदम मिलाकर चलने और इस सामाजिक बुराई पर पुरी तरह से अकूंश लगाने की अपील की। साई आर्टस के प्रोपराईटर अतुल शर्मा ने कहा कि हमारा यह प्रयास है कि कन्या भु्रण हत्या जैसी बुराई को हर क्षेत्र के नागरिकों को एक साथ मिलकर जड से खत्म करना होगा।
ई-मैक्स के चेयरमैन पीआर बंसल ने इस अभियान में सर्पोट पार्टनर की हैसियत से जुडे साई आर्टस के प्रोपराईटर अतुल शर्मा एवं स्कूलों के प्रिसीपल, गॉव के सरपंच इत्यादि को इस अभियान में सहयोग करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि  भारत में कन्या को देवी को दर्जा दिया गया है घरों में  कुॅवारी कन्याओं  का पुजन भी किया जाता है। हमें कन्या भु्रण हत्या बीमारी को खत्म करने  के लिए आगे आना ही होगा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment