ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित : चुनाव आयोग

0
57

राजेन्द्र उपाध्याय

नई दिल्ली. लोकसभा और विधानसभा चुनावों में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बडि़यों के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित है और उसमें किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ व गड़बडी नहीं की जा सकती है। साथ ही चुनाव आयोग ने इस बाबत शिकायत करने वाले सियासी दलों और अन्य शिकायतकर्ताओं को आमंत्रित करते उनसे जवाब तलब करने का फैसला किया है. 

आयोग का कहना है कहा कि अभी तक ईवीएम में गड़बडि़यों को कोई साबित नहीं कर पाया है। ईवीएम में किसी भी तरह के बदलाव केवल चुनाव आयोग ही कर सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम पर बैठक तकनीकी विशेषज्ञों की मौजूदगी में होगी। इसमें ईवीएम बानने वाली कंपनी के इंजीनियर भी शामिल होंगे। यह बैठक तीन से सात अगस्त के बीच होगी। यदि कोई नेता या व्‍यक्ति विशेष इस बैठक में शामिल होना चाहे तो चुनाव आयोग से संपर्क कर सकता है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए थे। ध्यान रहे सुप्रीम  कोर्ट में भी ईवीएम के इस्‍तेमाल के खिलाफ एक याचिका दायर की गई थी। जिस पर कोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए याचिका दायर करने वालों को पहले निर्वाचन आयोग से संपर्क करने को कहा था। इन्हीं तमाम बातों के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने विशेषज्ञों की बैठक बुलाने का फैसला किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here