ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में राजस्थान शीर्ष 6 राज्यों में : राजे

0
30

raje vasundhra rajheआई एन सी सी न्यूज़
जयपुर,
विश्व बैंक की ’’ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’’ रैकिंग में राजस्थान ने देश के 29 राज्यों में छठा स्थान हासिल किया है। भारत सरकार के निवेश नीति एवं प्रोत्साहन विभाग के सहयोग से तैयार सभी राज्यों में विकास और निवेश बढ़ाने के लिए 98 बिन्दुओं पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है। इसके आधार पर राज्यों की रैकिंग की गई है जिसमें राजस्थान एसपायरिंग लीडर स्टेट कैटेगिरी में शीर्ष छ: राज्यों में है। रैकिंग में गुजरात प्रथम, आंध्र प्रदेश दूसरे और झारखण्ड तीसरे स्थान पर है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कहा कि यह राज्य के लिए एक निर्णायक क्षण है, क्योंकि ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस‘ रैकिंग में सुधार से रोजगार सृजन में तेजी आयेगी। राजस्थान का विकास मॉडल लक्ष्य प्राप्ति, सामाजिक न्याय, गुड गर्वनेन्स और रोजगार के अवसरों के मध्य संतुलन पर आधारित है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस‘ मॉडल और हमारे औद्योगिक विकास के लक्ष्य की प्राप्ति के विजन के बीच एक अद्भुत संतुलन और समानता है। उन्होंने कहा कि यह रैंकिंग राजस्थान में रोजगार के अवसर बढ़ाने की हमारी दीर्घावधि की कार्ययोजना में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।
रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान पर्यावरणीय प्रक्रियाओं को लागू करने तथा कर प्रक्रियाओं के पंजीकरण के विषयों में देश में तीसरे, भूमि आवंटन और निर्माण की अनुमति देने में चौथे और व्यवसाय शुरू करने एवं निरीक्षण करने की प्रक्रिया में पांचवे स्थान पर रहा।
विश्व बैंक की रिपोर्ट में राजस्थान में लागू सिंगल विण्डो क्लियरेन्स सिस्टम की सराहना की गई है। जिसमें ऑन लाइन पोर्टल पर आवेदन करने तथा क्लियरेन्स की व्यवस्था के साथ-साथ निवेशकों की जानकारी के लिए सभी नियमों कानूनों नीतियों का विवरण मौजूद है। रीको औद्योगिक क्षेत्रों में 40 हजार वर्ग मीटर तक आकार के प्लाट पर निर्माण के अलग से परमिट की अनिवार्यता नहीं होने को भी ’’गुड प्रेक्टिस’’ माना गया है।  विस्तृत रिपोर्ट असेसमेन्ट ऑफ बिजनेस रिफाम्र्स इन इण्डिया शीर्षक से वेबसाइट    http://dipp.nic.in/ पर देखी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here