Close X
Friday, November 27th, 2020

इजराइल : फिर से नेतन्याहू की सरकार

जेरूसलम । इजराइल के इतिहास का सबसे लंबे वक्त तक चला राजनीतिक डेडलॉक गुरुवार को खत्म हो गया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को नई सरकार का गठन कर लिया। वे नवंबर, 2021 तक प्रधानमंत्री पद पर रहेंगे। इसके बाद गठबंधन के साथी ब्लू एंड वाइट पार्टी चेयरमैन बेनी गांट्स प्रधानमंत्री बनेंगे।
केयरटेकर सरकार 500 से भी ज्यादा दिन चली। तीन बार आम चुनाव हुए। लेकिन, साफ नतीजे नहीं निकले। अब नेतन्याहू ने ऐलान किया है कि उन्होंने सरकार बनाने में सफलता हासिल कर ली है।
राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन और गांट्स को पत्र लिखकर नेतन्याहू ने यह जानकारी दी। गठबंधन के समझौते के मुताबिक, नई सरकार में 18 महीने बाद नेतन्याहू की जगह गांट्स प्रधानमंत्री बनेंगे। रात 10:00 बजे सरकार के 32 मंत्रियों ने शपथ ली। छह महीने बाद चार और मंत्री इसमें जुड़ जाएंगे। 14 नवंबर, 2021 तक गांट्स पीएम नहीं बनते है तो वह रक्षामंत्री के पद पर रहेंगे।
बता दें कि नेतन्याहू ने सबसे लंबे समय तक इजराइल के पीएम रहने का डेविड बेन गुरियन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। साथ ही उन्होंने अपने धुर विरोधी गांट्स को भी अपने साथ शामिल कर लिया।
भारत से अच्छे रिश्ते
नेतन्याहू के भारत के साथ अच्छे रिश्ते हैं। भारत के लिए नेतन्याहू सरकार का गठन काफी अहम है, क्योंकि दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि और सिंचाई जैसे क्षेत्रों में बड़ा योगदान रहा है। उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी व्यक्तिगत रूप से अच्छे रिश्ते हैं। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment