Close X
Sunday, October 25th, 2020

इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों का लाभ महिलाओं ने लिया

Dr.-Manorama-Singh-Regionalआई एन वी सी न्यूज़ लखनऊ ,

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन के अवसर पर इग्नू द्वारा अंगीकृत ग्राम बिंदोवा, मोहनलालगंज, लखनऊ में एक स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प का आयोजन दिनांक 16.03.2017 को किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पी.एस.ओझा, मेम्बर कन्वीनर, उत्तर प्रदेश बायो एनर्जी डेवलपमेंट बोर्ड थे। ये कार्यक्रम मेडिक्स सुपर स्पेशिएलटी हास्पिटल, लखनऊ के सहयोग से आयोजित किया गया।

क्षेत्रीय निदेषक, डाॅ0 मनोरमा सिंह ने इस कार्यक्रम में आए ग्रामवासियों को सभी वक्ताओं छात्रों तथा ग्रामवासियों का स्वागत करते हुए कहा कि शिक्षा एक ऐसा अस्त्र है जो समाज में व्यापक परिवर्तन ला सकता है और इस परिवर्तन के माध्यम से समाज में समानता की स्थापना की जा सकती है। डाॅ0 सिंह ने यह भी कहा कि शिक्षा से सशक्तीकरण एक सुदृढ़ विकल्प है जिसके माध्यम से महिलाओं को शिक्षित करते हुए रोजगार तथा अनेक उद्यमों को प्रारम्भ करने के लिए अवसर प्रदान किया जा सकता है। अनेक उदाहरणों को देते हुए क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों का लाभ महिलाओं ने लिया एवं अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है जो सराहनीय है।

डाॅ0 कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेशक व कार्यक्रम अधिकारी, एनएसएस ने अपने सम्बोधन में बताया कि ये विशेष शिविर दिनांक 16.03.2017 से 22.03.2017 तक ग्राम बिंदोवा में संचालित किया जाएगा। प्रत्येक दिन ग्रामवासियों के विकास से जुड़े मुद्दों पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। साथ ही माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए एक निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही साथ एनएसएस के स्वंयसेवक माध्यमिक विद्यालय व ग्राम में स्थित तालाब के किनारे वृक्षारोपण भी करेंगे।

श्री अजय भट्ट, मेडिक्स सुपर स्पेश्यालिटी हाॅस्पिटल, लखनऊ ने अपने उद्बोधन में ग्रामवासियों व विद्यार्थियों को विद्यार्थियों को कैंसर सहित अन्य बिमारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इसे रोकने के उपायों पर भी प्रकाश डालते हुए इन सभी रोगों के लक्षण के बारे में भी अवगत कराया।

डाॅ. अंषुमालि शर्मा, विषेष कार्यकारी अधिकारी, एनएसएस इकाई, उ.प्र. सरकार ने राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ द्वारा अंगीकृत गांव के विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

श्री पी.एस. ओझा, मेम्बर कन्वीनर, उत्तर प्रदेष बायो एनर्जी डेवलपमेंट बोर्ड, लखनऊ ने अपने वक्तव्य में बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा विद्यार्थियों को समाज सेवा के साथ अपने व्यक्तित्व विकास के भी पर्याप्त अवसर मिलते हैं जो उनके भविष्य के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं साथ ही साथ अपने सम्बोधन में बोर्ड द्वारा ग्राम विकास के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत कराया और उन्हें इन योजनाओं का लाभ उठाने की सलाह दी।

श्री एस.के. पाण्डेय, डिप्टी कामान्डेण्ट, सषस्त्र सीमा बल ने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को उनके द्वारा की गई एन.एस.एस. की गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र के विकास एवं एकीकरण का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है और जातिगत भेदभाव एवं सम्प्रदायिकता जैसे भावों को विनष्ट किया जा सकता है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment