Monday, October 21st, 2019
Close X

आम जन को न हो कोई परेशानी

​​आई एन वी सी न्यूज़
रांची,​

  • मुख्यसचिव डॉ डी के तिवारी स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा की
  • स्वतंत्रता दिवस को गौरव और औदात्य से मनाएं-- आम जन की भागीदारी हो सुनिश्चित
  • स्वतंत्रता दिवस समारोह में करें बेहतर व्यवस्था
  • महापुरुषों की प्रतिमाओं को सुसज्जित करें

​भारत 15 अगस्त 2019 को अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। स्वतंत्रता दिवस एक ऐसा गौरवशाली दिन है, जब हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हैं और राष्ट्र की एकता अखण्डता को बनाये रखने का संकल्प लेते हैं। हम अपने तिरंगे को नमन करते हैं। स्वतंत्रता दिवस को पूरे गौरव और औदात्य से मनाएं-- आम जन की भागीदारी सुनिश्चित हो। ये बातें मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने कही। मुख्य सचिव रांची और दुमका में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह समेत राज्य के सभी जिलों की तैयारियों को लेकर प्रोजेक्ट भवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

आमलोगों को न हो परेशानी, यातायात व्यवस्था सुगम करें
मुख्यसचिव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को भव्य तरीके से आयोजित करने तथा उसमें शिरकत करनेवाले आम से लेकर खास तक के लिए बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।​​ आम जनों को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए मुख्य समारोह स्थल तक जाने वाले मार्गों पर यातायात सुगम करने, कार्यक्रम स्थल पर शौचालय और पेयजल  की व्यवस्था करने को कहा। 

स्वतंत्रता दिवस से पूर्व महापुरुषों की प्रतिमाओं का रंगरोगन सुनिश्चित करें
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि स्वतंत्रता दिवस के पहले महापुरुषों की मूर्तियों का रंगरोगन सुनिश्चित करें। प्रमंडलीय आयुक्त स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पर्यटन विभाग से समन्वय स्थापित कर लें। स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित लोगों की सूची को अपडेट कर यह सुनिश्चित करें कि कोई गणमान्य व्यक्ति छूटे नहीं।

एलईडी स्क्रीन पर कार्यक्रम दिखाएं, हेलीकॉप्टर रखें तैयार
मुख्य सचिव ने रांची में समारोह स्थल पर लगे एलईडी स्क्रीन के उपयोग करने का निदेश दिया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक को निर्देश दिया गया कि साउंड सिस्टम के साथ एलईडी स्क्रीन पर कार्यक्रम का प्रसारण सुनिश्चित करेंगे। मुख्यसचिव ने पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद बनाने के साथ आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर को तैयार स्थिति में रखने का निर्देश दिया है।

रांची के आर्यभट्ट सभागार में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम
मुख्यसचिव ने समीक्षा के दौरान दुमका के प्रमंडलीय आयुक्त को निर्देश दिया कि वह पुलिस लाइन स्थित समारोह स्थल की बेहतर साज-सज्जा सुनिश्चित करेंगे। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दुमका के इनडोर स्टेडियम में तथा रांची के आर्यभट्ट सभागार में सास्कृतिक कार्यक्रम होगा। मुख्यसचिव ने कहा कि रांची के मोरहाबादी तथा दुमका के पुलिस लाइन में होनेवाले मुख्य समारोह स्थल में बारिश के मौसम को देखते हुए मंच का निर्माण, उसकी साज-सज्जा तथा आमंत्रित लोगों के बैठने की व्यवस्था बेहतर ढ़ंग से करें। बैरिकेडिंग, गैलरी निर्माण, मैदान का समतलीकरण, ट्रैफिक, बिजली, सफाई, पेयजल, शौचालय, अग्निशमन तथा चिकित्सा की व्यवस्था को चाक चौबंद रखने का निर्देश दिया गया। स्वतंत्रता दिवस परेड पूर्व की तरह भव्य तरीके से करने तथा प्रभातफेरी निकालने के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निदेश मुख्यसचिव ने दिया।

बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, डीजीपी श्री कमल नयन चौबे, स्कूली शिक्षा के प्रधान सचिव श्री एपी सिंह, नगर विकास सचिव श्री अजय कुमार सिंह, पथ निर्माण सचिव श्री केके सोन, ऊर्जा विभाग की सचिव वंदना डाडेल, पर्यटन सचिव श्री राहुल शर्मा, भवन निर्माण विभाग के  सचिव श्री सुनील कुमार, एडीजी श्री पीआके नायडू और श्री आशीष बात्रा, रांची के उपायुक्त श्री राय महिमापत रे, वरीय आरक्षी अधीक्षक श्री , सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता समेत नगर निगम के प्रशासक व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment