Close X
Tuesday, June 22nd, 2021

आपूर्ति श्रृंखला में आ रही सभी रुकावटें जल्द से जल्द दूर की जाएं : प्रणब मुखर्जी

आई. एन. वी. सी ,,
दिल्ली ,,
केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री प्रणब मुखर्जी ने सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि आपूर्ति श्रृंखला में आ रही सभी रुकावटें जल्द से जल्द दूर की जाएं। उन्होंने राज्यों को लिखे पत्र में कहा कि देश में मुद्रास्फीति में हाल की तेजी आपूर्ति की कमी से हो रही है, इसलिए खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जरूरत है, ताकि खाद्य पदार्थों की कीमतें कम की जा सकें। पिछले कुछ सप्ताहों में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति बढ़ने की तरफ राज्य सरकारों का ध्यान आकर्षित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति में तेजी का रुख देखा गया है और यह 25 दिसंबर 2010 को समाप्त सप्ताह के दौरान 18.3 प्रतिशत रही। वित्त मंत्री ने इस संबंध में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि यह मुद्रास्फीति ज्यादातर फलाें, सब्जियों, दूध, मांस, पॉल्ट्री, अंडे और मछली जैसी कुछ खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी के कारण बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति संबंधी आकड़ों से पता चलता है कि मुद्रास्फीति में तीन-चौथाई योगदान सब्जियों की कीमतों में तेजी तथा लगभग एक-चौथाई योगदान दूध की कीमतों में तेजी का है।

श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में मोटे अनाजों और दालों की कीमतें तेजी से कम हुई हैं। हाल के सप्ताहों में भी इनकी कीमतों में गिरावट का रुख जारी रहा, जबकि खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति बढ़ी। उन्होंने कहा कि खराब मौसम के कारण भी आपूर्ति में रुकावट हुई है और हाल ही में मुद्रास्फीति बढ़ने का कुछ हद तक मौसम भी एक कारण है।

[caption id="attachment_22201" align="alignnone" width="800" caption="The Union Finance Minister, Shri Pranab Mukherjee holding the pre-Budget Consultations with stakeholders relating to Agriculture Sector, in New Delhi The Minister of State for Finance, Shri S.S. Palanimanickam is also seen."]The Union Finance Minister, Shri Pranab Mukherjee holding the pre-Budget Consultations with stakeholders relating to Agriculture Sector, in New Delhi 	The Minister of State for Finance, Shri S.S. Palanimanickam is also seen.[/caption] invc,

Comments

CAPTCHA code

Users Comment

Elmo Espenscheid, says on March 19, 2011, 11:10 PM

Hey There. I found your blog using msn. This is an extremely well written article. I’ll make sure to bookmark it and come back to read more of your useful information. Thanks for the post. I will certainly return.