Sunday, December 15th, 2019

आज का युग शिक्षा का युग

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
तकनीकी शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 सुभाष गर्ग ने महाराजा अग्रसेन जयन्ती के अवसर पर रविवार को भरतपुर शहर में आयोजित कई कार्यक्रमों में भागीदारी की।

उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन के सिद्धान्तों के अनुसार चलकर समाज के कमजोर लोगों को आगे बढायें। बालिका शिक्षा पर समाज को और ध्यान केन्दि्रत करना चाहिये।

श्री अग्रसेन महिला विद्यापीठ में आयोजित कार्यक्रम में डॉ0 गर्ग ने कहा कि समाज संगठित रहे, एक-दूसरे की मदद करे। भरतपुर को एजुकेशन हब बनाने का पूरा प्रयास कर रहा हूॅं। उन्होंने विद्यापीठ के संस्थापक स्व0 उमाशंकर अग्रवाल का स्मरण करते हुये कहा कि आज से 25 साल पहले उन्होंने शिक्षा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण का जो सपना देखा था, वह आज पूर्ण साकार हो रहा है। उन्होंने विद्यापीठ के ट्रस्ट पदाधिकारियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को संस्था की सिल्वर जुबली के लिये बधाई देते हुये संस्था के विकास के लिये हर प्रकार की व्यक्तिगत और सरकारी मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि इसे आवासीय शिक्षण संस्था का स्वरूप दें । यह पूर्वी राजस्थान के लिये यह गौरवशाली कदम होगा। उन्होंने इस शिक्षण संस्थान में खेलकूद की सुविधाओं के विकास के लिये 51 हजार रूपये का सहयोग दिया। उन्होंने बताया कि 12वीं पास कोई भी बालिका भरतपुर ईंजीनियरिंग कॉलेज में कम्प्यूटर का निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती है। उन्होंने भरतपुर में रीजनल वोकेशनल ट्रेनिंग सेन्टर खोलने की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में महाराजा सूरजमल बृज विवि के कुलपति प्रो0 अश्वनी कुमार बंसल ने कहा कि आज शिक्षा का युग है। बेटियॉं शिक्षा पर पूरा ध्यान दे। हमारे विवि ने बाजार मॉंग के अनुरूप नये पाठ्यक्रम शुरू किये हैं जो क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिये बडे उपयोगी साबित होंगे। उन्होंने इस शिक्षण संस्थान समेत जिले के 2 शिक्षण संस्थानों को विवि द्वारा गोद लेने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भरतपुर को एजुकेशन हब बनाने के लिये डॉ0 सुभाष गर्ग द्वारा किये जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। कार्यक्रम में पूर्व विधायक विजय बंसल, विवि के रजिस्ट्रार डॉ0 राजेश गोयल, विद्यापीठ के पदाधिकारी उपस्थित रहे। इससे पूर्व डॉ0 गर्ग ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों और समाज के वरिष्ठ नागरिकों का माला व साफा पहनाकर सम्मानित किया।

इसके बाद खिरनी घाट स्थित अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में डॉ0 सुभाष गर्ग ने कहा कि भरतपुर के विकास के लिये मैं दिन-रात प्रयासरत हॅूं। समाज संगठित रहे, विकास के कार्यों में मिलकर हाथ बढायें। उन्होंने समाज के भामाशाहों और प्रतिभाओं का सम्मान भी किया।

अभिनन्दन मैरिज हॉल में  अग्रवाल जन चेतना मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में समाज को एकजुट रहने तथा जिले का विकास सुनिश्चित करने, इसे एजुकेशन हब बनाने में पूरी मदद करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि शेखावटी में शिक्षा के विकास में प्रवासी और स्थानीय उद्यमियों की बडी भूमिका रही है। ऎसी ही भूमिका भरतपुर को एजुकेशन हब बनाने में यहॉं के उद्यमियों की होनी चाहिये। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुये कहा कि स्कूल से ज्यादा परिवार का वातावरण बच्चे के कैरियर में भूमिका निभाता है। उसमें भी माता का योगदान ज्यादा है। पाश्र्व वाटिका में अग्रवाल सेवा संस्थान, रणजीत नगर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डॉ0 गर्ग ने कहा कि शिक्षा से 1 भी बच्चा वंचित न रहे। कमजोर आय वर्ग केे बच्चों की उच्च शिक्षा के लिये समाज 1-2 करोड रूपये का फण्ड बनाये। दूसरे समाजों के साथ भाईचारा और सहयोग बनाकर भरतपुर को विकास में सिरमौर बनाये। राजनीति से परे हटकर समाज हित में कार्य करें। कार्यक्रम में समाज की प्रतिभाओं, भामाशाहों का सम्मान किया गया। कार्यक्रमों में जिला अग्रवाल समाज के अध्यक्ष कृष्ण कुमार, अतुल मित्तल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ0 मूलसिंह राणा, उद्यमी रजनी अग्रवाल, पीएनबी के मण्डल प्रबंधक राजीव जैन आदि उपस्थित रहे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment