Close X
Saturday, September 25th, 2021

आक्सीजन की कमी दूर करने का प्रयास बेहद सराहनीय

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
एस0आई0आई0सी0 (स्टार्टअप इन्क्यूबेशन एण्ड इनोवेशन सेन्टर) आई0आई0टी0, कानपुर ने वैश्विक मानकों के अनुरूप स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा देने के साथ ही भारत में ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिये मई 2021 में मिशन भारत-2 लॉन्च किया। स्वदेशी ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर कौशाम्बी जनपद के लिये आई0आई0टी0 कानपुर द्वारा पहली खेप के दौरान 02 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर आज उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य को उनके सरकारी आवास 7-कालिदास मार्ग पर प्रदान किये गये।

उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि एस0आई0आई0सी0, आई0आई0टी0, कानपुर के विशेषज्ञ बधाई के पात्र हैं। आई0आई0टी0 कानपुर का आक्सीजन की कमी को दूर करने का यह प्रयास बेहद सराहनीय है। यह मशीनें उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी स्थापित की जायेंगी। एस0आई0आई0सी0 टीम ने राष्ट्र की प्रगति के लिये नवाचार की अपनी क्षमता साबित की है। स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त किया है। ऑक्सीजन कन्टेनर्स स्टेमरेव रिफाइनरी द्वारा आई0आई0टी0 कानपुर से तकनीकी सहयोग लेकर विकसित किया गया, जिसमें आई0सी0आई0सी0आई0 सिक्योरिटीज ने भी सी0एस0आर0 फण्ड से सहयोग दिया, जिसके लिये सभी संस्थाएं बधाई की पात्र हैं।

श्री मौर्य ने कहा कि कोविड-19 महामारी के विरूद्ध स्वास्थ सम्बन्धी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के दृष्टिगत स्वदेशी तकनीक पर निर्मित यह ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा, इसमें हल्के संक्रमण पर 02 मरीजों के एक साथ व एक गम्भीर मरीज को इससे ऑक्सीजन दी जा सकती है। उन्होने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में हमारे देश की प्रतिभाओं ने बहुत ही उल्लेखनीय और उत्कृष्ट कार्य किये हैं। इस नये रिसर्च में भी प्रतिभाशाली विशेषज्ञों ने एक नया कदम बढ़ाया है, जो न केवल जीवन रक्षा में ही उपयोगी साबित होगा बल्कि रोजगार के दृष्टिकोण से भी यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होने कहा कौशाम्बी के कड़ा व सिराथु में जल्दी ही ऑक्सीजन प्लान्ट जनता को सौंपने का कार्य किया जायेगा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment