Tuesday, February 25th, 2020

आकर्षक डिजाइन के साथ कम लागत के आवास बनाए हाउसिंग बोर्ड : वसुन्धरा राजे

वसुन्धरा राजे आई एन वी सी न्यूज़आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सोमवार को राजस्थान आवासन मण्डल के साथ नगर सुधार न्यास बीकानेर, भिवाड़ी, कोटा एवं भीलवाड़ा में चल रही विभिन्न योजनाओं एवं प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा की। राजे ने राजस्थान आवासन मण्डल को निर्देश दिए कि वह मकानों की लागत कम करने के साथ स्थानीय आर्किटेक्चर का समावेश कर मकानों की बाहरी डिजाइन को आकर्षक बनाए।
        मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मानसरोवर में बनने वाले कन्वेंशन सेन्टर की डीपीआर शीघ्र बनाकर इसका अन्तराष्ट्रीय स्तर का डिजाइन तैयार करवाया जाए। हाउसिंग बोर्ड द्वारा जनहित में लिए गए निर्णयों पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने निर्माण कार्यों में गति लाने के साथ गुणवत्ता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में निजी कॉलोनियों के फैलाव को रोकने के लिए उच्च स्तर पर विचार-विमर्श कर ठोस कार्य योजना बनाई जाए।
        श्रीमती राजे ने सभी नगर सुधार न्यासों को अपने राजस्व में वृद्घि के उपाय करने, मास्टर प्लान के अनुरूप सेक्टर व जोनल प्लान बनाकर जनहित के विकास कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत किए जाने वाले सभी विकास कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
        मुख्यमंत्री ने नगर सुधार न्यासों के लैण्ड बैंक की स्थिति की समीक्षा करते हुए इनका डिजिटलाइजेशन शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए ताकि इनको गूगल मैप पर भी देखा जा सके। उन्होंने यूआईटी के कम्प्यूटराइजेशन एवं ऑनलाइन सिटीजन सर्विसेज के लिए समन्वित रूप से कार्य करने के निर्देश दिए।
        श्रीमती राजे ने भिवाड़ी में ओद्यौगिक इकाइयों से निकलने वाले प्रदूषित जल के शोधन के लिए नगर सुधार न्यास, रीको, प्रदूषण नियत्रंण मण्डल एवं नगरीय विकास विभाग को संयुक्त बैठक कर इस संबंध में तुरन्त निर्णय लेने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वायत्त शासन विभाग को यहां ओद्यौगिक इकाइयों के सॉलिड वेस्ट के निस्तारण के लिए तैयार की गई डीपीआर के अनुरूप कार्य करने को कहा।
        मुख्यमंत्री ने कोटा में नोर्दन बाईपास शीघ्र पूरा कराकर इसके द्वितीय चरण की कार्य योजना बनाने, चम्बल नदी पर बन रहे हाई-लेवल ब्रिज को मार्च 2016 तक आवश्यक रूप से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीकानेर में रवीन्द्र रंगमंच और सूर सागर के स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाए।
        बैठक में नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव यूडीएच श्री अशोक जैन, प्रमुख शासन सचिव पीडब्ल्यूडी श्री डीबी गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री पीएस मेहरा, शासन सचिव नगर निकाय श्री मंजीत सिंह, शासन सचिव आयोजना श्री अखिल अरोड़ा, शासन सचिव पीएचईडी श्री दिनेश कुमार, हाउसिंग बोर्ड के कमिश्नर श्री आनन्द कुमार सहित नगर सुधार न्यास के सचिव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment