ब्यूरो

नई दिल्ली. भारतीय जन संचार संस्थान- आईआईएमसी की चार नई शाखाएं खोली जाएंगी। एक शाखा जम्मू-कश्मीर और एक मिजोरम में तथा एक-एक शाखा दक्षिणी और पश्चिमी भारत में खोली जाएगी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कल नई दिल्ली में आईआईएमसी के 42 वें दीक्षांत समारोह में यह घोषणा की।

अंबिका सोनी ने कहा कि ये संस्थान चरणबध्द ढंग से खोले जाएंगे और संबधित एजेंसियों एवं राज्य सरकारों के परामर्श के बाद शीघ्र ही इनके प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईआईएमसी का अंतर्राष्ट्रीय मीडिया विश्वविद्यालय के रूप में उन्नयन किया जाएगा। मंत्रालय इस संस्थान को विश्वस्तरीय मीडिया शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान विश्वविद्यालय के रूप में विकसित करने के तौर तरीकों पर काम कर रहा है। फिलहाल यह संस्थान स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान करता है मगर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया विश्वविद्यालय के रूप में उन्नयन के बाद यह डिग्री देने में समर्थ हो जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि यह संस्थान स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठयक्रम के साथ एम फिल और पीएच डिग्री प्रदान करने में समर्थ हो सकेगा।

 कल 243 विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान किए गए। आईआईएमसी के निदेशक और मंत्रालय में अपर सचिव स्तुति कक्कड ने निदेशक की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here