अरूण यादव 15 जून से चीन के दौरे पर

7
55

विजय सिन्हा

नई दिल्ली.  भारत-चीन युवा मेलजोल कार्यक्रम के अधीन चौथा भारत-चीन युवा प्रतिनिधिमंडल 15 जून से लेकर 24 जून तक चीन का दौरा करेगा। इसका उद्देश्य दोनों देशों के युवाओं के बीच मेलजोल को आगे बढ़ाना और पिछले 55 वर्षों से अधिक समय से मौजूद दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना है। युवा मामले और खेल राज्य मंत्री अरूण यादव इस 100 सदस्यों वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य चीन में 10 दिनों तक रूकेंगे और इस दौरान वे बीजिंग, चेंगडू और गुआंगझाऊ का दौरा करेंगे।
 
नई दिल्ली में आगामी राष्ट्रमंडल खेल 2010 को ध्यान में रखते हुए युवा मामले और खेल मंत्रालय ने इस वर्ष यह निर्णय लिया है कि भारतीय युवा प्रतिनिधिमंडल चीन में स्वयंसेवी कार्यक्रम के अनुभव प्राप्त करेंगे जहां अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों की सहायता के लिए और बीजिंग ओलंपिक वर्ल्ड एक्सपो और इस प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के लिए समुचित व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवी नियुक्त किए गए थे। चीन में स्वयंसेवी कार्यक्रम के बार में जानकारी प्राप्त करने हेतु मंत्रालय के इस प्रस्ताव का चीन की ओर से स्वागत किया गया है। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए वे प्रतिनिधिमंडल के लिए समुचित दौरे और वार्ता सत्रों की व्यवस्था करेंगे तथा बीजिंग, गुआंगझाऊ और सिचुआन के नगरों में चीन के अधिकारी प्रतिनिधिमंडल का साथ देंगे।

 इस 100 सदस्यों वाले भारतीय युवा प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), नेहरू युवा केन्द्र संगठन (एनवाईकेएस), सांस्कृतिक कलाकार (राष्ट्रीय युवा महोत्सव के विजेता), विशिष्ट युवा पत्रकार और दुभाषिये के रूप में चीनी भाषा के विशिष्ट छात्र तथा पांच अधिकारी शामिल होंगे।
 
 अप्रैल, 2005 में चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाऊ के भारत के दौरे के समय यह निर्णय लिया गया था कि भारत और चीन के युवाओं के बीच मेलजोल को बढ़ावा देने के लिए नियमित तौर पर गतिविधियां शुरू होनी चाहिएं। इस समझौते पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों वेन जियाबाऊ और डॉ. मनमोहन सिंह ने हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद अब तक तीन भारतीय युवा प्रतिनिधिमंडल चीन का दौरा कर चुका है।
 
संयुक्त प्रयासों और युवा प्रतिनिधिमंडल के आदान-प्रदान के माध्यम से हम दोनों महान देशों के बीच मैत्री और सहयोग को निरंतर बढावा देने में सक्षम होंगे। भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय और क्रियान्वयन एजेंसी-ऑल चाइना यूथ फेडरेशन हमारे दोनों देशों के युवाओं के बीच मैत्री और सहयोग को मजबूती प्रदान करने में सहयोग करेंगे।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here