Close X
Friday, October 23rd, 2020

अयोध्या के बाद अब काशी-मथुरा पर चर्चा

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अखाड़ा परिषद की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी और सचिव हरिगिरि के अलावा सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद हैं. साधु-संत मथुरा कृष्ण जन्मभूमि और काशी विश्वनाथ मंदिर को मस्जिद मुक्त कराने पर चर्चा करेंगे. बैठक में प्रयागराज माघ मेले के आयोजन के मुद्दे पर भी चर्चा होगी.

अखाड़ा परिषद की बैठक में कुंभ 2019 में शुरू की गई प्रयागराज परिक्रमा को लेकर भी चर्चा होगी. कोरोना काल में माघ मेले और परिक्रमा शुरू करने पर असमंजस है. बैठक प्रयागराज में श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी में हो रही है. खास बात है कि बैठक में कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है.

गौरतलब है कि महंत नरेंद्र गिरि ने रविवार को कहा था कि मुगलों द्वारा किया गया काशी विश्वनाथ मंदिर के ऊपर विवादित निर्माण हटाया जाना चाहिए. जिन स्थानों पर खुदाई की जा रही है वहां मंदिर, सुरंग और कई अन्य अवशेष मिले हैं. इन प्रमाण से स्पष्ट हो गया है कि इस स्थान पर पहले भव्य मंदिर थे.

महंत नरेंद्र गिरि ने कहा था कि काशी विश्वनाथ मंदिर में ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण अवैध है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि में मस्जिद जबरन बनाई गई है. दोनों ही स्थल हिंदुओं की आस्था का केंद्र हैं, उसे जल्द मुक्त किया जाना चाहिए. सभी काशी विश्वनाथ मंदिर व मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि को मुक्त कराने पर चर्चा करेंगे.

इसके अलावा संगम तट पर माघ मास में लगने वाले मेला, प्रयागराज की परिक्रमा, हरिद्वार कुंभ की तैयारियों पर विस्तार से चर्चा होगी. हर मुद्दे के धार्मिक व पौराणिक महत्व पर चर्चा करते हुए प्रस्ताव पास किया जाएगा. प्रस्ताव प्रधानमंत्री, यूपी व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment