अमेरिका में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे मुख्यमंत्री


आई एन वी सी न्यूज़ वाशिंगटन डीसी ,

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अमेरिका दौरे पर रविवार शाम वाशिंगटन डीसी पहुँचे। अमेरिका में मुख्यमंत्री के व्यस्ततम कार्यक्रम निर्धारित हैं। श्री चौहान ने पूर्व में फरवरी-2015 में अमेरिका दौरे के दौरान वहाँ फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. संस्था का गठन किया था।

मुख्यमंत्री श्री चौहान अमेरिका में अमेरिकी कांग्रेस के पहले हिन्दू सदस्य श्री तुलसी गैबॉर्ड और अमेरिकी-भारत व्यापार परिषद की अध्यक्ष सुश्री निशा बिस्वाल से भेंट करेंगे। अमेरिका में मुख्यमंत्री श्री चौहान दो विशेष कार्यक्रमों में मुख्य वक्ता होंगे। इसके बाद फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. संस्था के सदस्यों के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श सत्र (इंटरेक्टिव सेशन) में शामिल होंगे।

श्री चौहान अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों से मिलेंगे। तत्पश्चात् भारतीय राजदूत श्री नवतेज सरन के साथ मुख्यमंत्री श्री चौहान की बैठक आयोजित होगी। सोमवार 23 अक्टूबर को मुख्यमंत्री श्री चौहान अमेरिकी सीनेट में पं. दीनदयाल उपाध्याय फोरम के उद्घाटन समारोह को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करेंगे। इसी दिन शाम को श्री तुलसी गैबार्ड और अमेरिका-भारत व्यापार परिषद की अध्यक्ष सुश्री निशा बिस्वाल के साथ बैठक करेंगे।

श्री चौहान मंगलवार 24 अक्टूबर को अमेरिका में आयोजित निवेश संवर्धन सम्मेलन में भाग लेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन अमेरिका-भारत सामरिक भागीदारी फोरम और भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इसी दिन शाम को मुख्यमंत्री श्री चौहान न्यू जर्सी में प्रतिष्ठापित अक्षरधाम मंदिर जाएंगे। बुधवार 25 अक्टूबर को मुख्यमंत्री बिजनेस लीडर्स के साथ दोपहर भोज करेंगे। भोज के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को न्यूयार्क कौंसिल जनरल श्री संदीप चक्रवर्ती संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की ओर से प्रमुख सचिव वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार श्री मोहम्मद सुलेमान प्रजेंटेशन देंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कोलम्बिया विश्वविद्यालय के इन्क्यूबेशन सेंटर भी जाएंगे। गुरुवार 26 अक्टूबर को मुख्यमंत्री गोल्डमैन सैक के प्रबंध निदेशक श्री हर्ष गुप्ता और हल्दिया पेट्रो केमिकल्स के अध्यक्ष श्री पुर्णेंदु चटर्जी से मुलाकात करेंगे। शुक्रवार 27 अक्टूरबर को मुख्यमंत्री अमेरिका में प्रमुख लोगों के साथ अलग-अलग बैठक लेंगे और शनिवार 28 अक्टूबर को स्वदेश के लिए रवाना होंगे।