images (1)आई एन वी सी,

लखनऊ,

आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैँ और इसी सिलसिले मेँ आज वो लखनऊ पहुंचे हैँ। कल विश्वास राहुल गाँधी के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी मेँ एक रोड शो करने जा रहे हैँ। आज जब् आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे तभी उन पर समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने अंडा फेंका। हालांकि अंडा विश्वास तक पहुंचा नहीं लेकिन इससे उनकी प्रेसवार्ता में कुछ देर के लिए हंगामा तो मच ही गया। कुमार विश्वास अमेठी में कल होने जा रहे अपने रोड शो के बारे में पत्रकारों को जानकारी दे रहे थे। विश्वास ने इसे हताशा का नमूना बताते हुए कहा कि कांग्रेस, बीजेपी और सपा घबराई हुई हैं।

इस घटना को अंजाम देने वाले युवक ने अपना नाम सईद जाफरी बताया और खुद को मुलायम सिंह यादव यूथ ब्रिगेड का सदस्य भी बताया। उसने कुमार विश्वास पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। युवक चिल्लाते हुए कहा रहा था, ‘कुमार विश्वास ने शंकर भगवान और मोहम्मद साहब का अपमान किया है। जो इंसान धर्म की इज़्ज़त नहीं कर सकता, उसे राजनीति करने का भी अधिकार नहीं है।’

इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कुमार् विश्वास ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की प्रेसवार्ता में भी इसी तरह से किया गया था। कितने भी अंडे, स्याही फेंकें लेकिन अमेठी हम ही जीतेंगे। मैं धर्म के नए ठेकेदारों से कहना चाहता हूं कि इनकी राजनीति अब नहीं चलेगी।

इस प्रेसवार्ता में कुमार विश्वास ने कहा कि उनके विरोधी उनकी पांच साल पुराने, दस साल पुराने कवि सम्मेलनों में की गई टिप्पणियों को मुद्दा बना रहे हैं और उन्हें धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला बताकर उनका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक आम आदमी पार्टी नहीं थी तब तक वे मंच से मोदी की भी तारीफ कर चुके हैं, पिछले लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह को वोट दे चुके हैं क्योंकि तब तक कोई विकल्प जनता के पास नहीं था।

आगे बोलते हुए कुमार् विश्वास ने कहा कि सरदार पर पूरी दुनिया में चुटकुले सुनाए जाते हैं। हर कवि सम्मेलन में ऐसा होता है लेकिन उनके वीडियो निकालकर उन्हें सिख धर्म के खिलाफ बताना या उनकी भावनाएं भड़काने वाला बताना सही नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि अगर किसी की भावनाएं आहत भी हुई हैं तो वो उन सभी टिप्पणियों के लिए माफी मांगते हैं। कुमार विश्वास ने ये भी ऐलान किया कि आम आदमी पार्टी मोदी सहित सभी बड़े नेताओं के खिलाफ उम्मीदवार उतारेगी और उन्हें लोकतांत्रिक ढंग से चुनौती देगी।

खैर कुमार विश्वास प्रेस वार्ता मेँ किसी भी तरह का एलान क्योँ ना करेँ आज की घटना से इतना तो उन्हेँ समझ ही जाना चाहिये कि ये राजनीति की डगर इतनी भी सहज नही है, बड़ी पैनी और कठीन है!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here