Close X
Tuesday, April 20th, 2021

अभी तो आंदोलन शुरू ही हुआ है

वाशिंगटन | कैपिटल हिल हिंसा को लेकर महाभियोग का सामना करने वाले डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी जीत हुई है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सीनेट ने 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हिंसा के लिए लोगों को भड़काने के आरोप से बरी कर दिया है। इस तरह से डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार महाभियोग मामले में बरी हो गए हैं। बरी होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इस फैसले का स्वागत किया और कहा कि उनका राजनीतिक आंदोलन तो अभी शुरू ही हुआ है।  

महाभियोग मामले में सीनेट के वोटिंग के कुछ ही समय बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा, 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के लिए हमारा ऐतिहासिक, देशभक्ति और सुंदर आंदोलन अभी शुरू ही हुआ है। उन्होंने कहा, 'आने वाले महीनों में मेरे पास आपके साथ साझा करने के लिए बहुत कुछ है और हम अपने सभी लोगों के लिए अमेरिकी महानता हासिल करने के लिए अपनी अविश्वसनीय यात्रा को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।'

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हमारे पास आगे बहुत काम है और जल्द ही हम एक उज्ज्वल और असीम अमेरिकी भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण के साथ उभरेंगे।' बरी होने के तुरंत बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अपना बयान जारी किया और सबसे पहले अपने लीगल टीम को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा 'अमेरिका का कोई भी राष्ट्रपति कभी भी इस तरह से नहीं गुजरा है'।

दरअसल, 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुई हिंसा को लेकर महाभियोग की प्रक्रिया में सीनेट में वोटिंग हुई, जिसमें 57 सीनेटरों ने उन्हें दोषी पाया जबकि 43 सीनेटरों ने उन्हें दोषी नहीं पाया है। ट्रंप को दोषी साबित करने के लिए 67 वोटों यानी दो तिहाई बहुमत की जरूरत थी, ऐसे में दस वोटों कम रहने की वजह से ट्रंप बरी हो गए।  बता दें कि 6 जनवरी को हुई कैपिटल हिल हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई थी और कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगे थे कि उन्होंने ही अपने समर्थकों को उकसाया था, जिसके बाद कैपिटल हिल पर हमला हुआ था और लोगों की जानें गई थीं।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में ऐसे पहले राष्ट्रपति रह चुके हैं जिन्होंने दो बार महाभियोग का सामना किया। इतना ही नहीं, वह पद से हटने के बाद महाभियोग ट्रायल का सामना करने वाले भी अमेरिका के पहले राष्ट्रपति का तमगा हासिल कर चुके हैं। बिल कैसिडी, रिचर्ड बर्र, मिट रोमनी और सुसान कोलिन्स सहित सात रिपब्लिकन सीनेटरों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया। पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment