Close X
Tuesday, January 26th, 2021

अभद्र टिप्पणी महिला की गरिमा के खिलाफ

पैरिस । फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अपनी असाधारण प्रेम कहानी के लिए काफी चर्चित हैं। सोमवार को जब ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने उनकी पत्नी पर अभद्र टिप्पणी की तो मैक्रों ने इस पर पलटवार किया। उन्होंने ब्राजील के राष्ट्रपति के अतिरिक्त कठोर बयान की निंदा करते हुए कहा कि यह महिला की गरिमा के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि बोल्सोनारो की इस टिप्पणी पर ब्राजील के लोग निश्चित ही अपने आप को शर्मिंदा महसूस कर रहे होंगे।

एक सोशल मीडिया साइट पर ब्राजील के राष्ट्रपति ने मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिटे मैक्रों के बीच उम्र के अंतर का मजाक बनाया था। मैक्रों और उनकी पत्नी की उम्र में 24 साल का फर्क है। बोल्सोनारो और मैक्रों के बीच जुबानी तल्खी की शुरुआत पिछले सप्ताह अमेजन के जंगलों में लगी आग से हुई थी। बियारिट्ज में जी-7 समिट में क्लाइमेट चेंज को मैक्रों ने प्रमुख मुद्दा बताया। उन्होंने अमेजन के जंगलों में लगी आग पर चिंता जताते हुए इसे बुझाने के लिए जरूरी मदद का ऐलान किया था। हालांकि, मैक्रों का ऐसा कहना ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो को पसंद नहीं आया।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने मैक्रों के प्रति अपनी तल्खी जाहिर करने के लिए राष्ट्राध्यक्ष की मर्यादा को ही पार कर दिया। मैक्रों की उम्रदराज पत्नी का उन्होंने फेसबुक पोस्ट में मजाक बनाया। हालांकि, इस पूरे विवाद पर फ्रांस के राष्ट्रपति ने अपना आपा नहीं खोया, लेकिन ब्राजील के राष्ट्रपति को तीखी नसीहत जरूर दे डाली। मैक्रों ने मीडिया से कहा उन्होंने मेरी पत्नी के बारे में कुछ बहुत कठोर टिप्पणी की। मैं इस पर क्या कह सकता हूं? यह बहुत दुखी करनेवाला है। यह सबसे ज्यादा दुखद खुद उनके लिए है और ब्राजील के लोगों के लिए।

दरअसल, बोल्सोनारो के एक समर्थक ने फेसबुक पर फ्रांस के राष्ट्रपति की पत्नी का मजाक उड़ानेवाला पोस्ट किया। समर्थक ने फ्रांस की प्रथम महिला का मजाक उड़ाते हुए कहा कि वह ब्राजील की फर्स्ट लेडी से बहुत कमतर हैं। 65 साल की ब्रिगिटे ब्राजील के राष्ट्रपति की पत्नी मिशल बोल्सोनारो से 28 साल बड़ी हैं। इसके साथ ही समर्थक ने फेसबुक पर लिखा अब समझ आ रहा है कि बोल्सोनारो को मैक्रों इतना तंग क्यों कर रहे हैं? इसके साथ ही इस पोस्ट में कुछ बेहद खराब तस्वीरों का भी प्रयोग किया गया था। इस समर्थक के पोस्ट पर जवाब देते हुए बोल्सोनारो ने लिखा उस आदमी का मजाक मत उड़ाओ हा...हा...हा... ब्राजील के राष्ट्रपति की इस टिप्पणी से आहत मैक्रों ने कहा मैं समझता हूं कि ब्राजील की महिलाएं इस टिप्पणी को पढ़कर शर्मसार हो गई होंगी। मुझे लगता है कि ब्राजील के महान लोग अपने आपको इस टिप्पणी की वजह से शर्मिंदा महसूस कर रहे होंगे। ब्राजील के साथ हमारी जो मित्रता है उसे देखते हुए मुझे लगता है कि जल्द ही ब्राजील के पास ऐसा राष्ट्रपति होगा सभ्य व्यवहार करना जानता हो। PLC



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment