Saturday, January 18th, 2020

अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ ,
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के सभी माइनर तथा रजबहों की सिल्ट सफाई के लिए चलाये गये अभियान के अन्तर्गत जलशक्ति मंत्री डा. महेन्द्र सिंह आज सुबह जनपद हरदोई के तरौना माइनर तथा संडीला रजबाहा का निरीक्षण किया। उन्होंने तरौना माइनर पर कुलाबा कटिंग पर संबंधित लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज कराने के लिए संबंधित सींचपाल श्री रामेश्वर को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी 15 दिसम्बर तक सभी माइनर एवं रजबाहों की सौ फिसदी सिल्ट सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
जलशक्ति मंत्री ने निरीक्षण के उपरान्त उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि 15 दिसम्बर के बाद माइनर व रजबाहा छूटे होने की सूचना मिलने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। साथ ही सूचना देने वाले को सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर नहरों की सफाई करायी जा रही है। उन्होंने माइनर, रजबाहा तथा कुलाबा आदि का देखरेख करने में लापरवाही बरतने वाले सींचपालों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए।
डा. महेन्द्र सिंह कहा है कि प्रदेश का किसान व आम जनता हमारे लिए भगवान है। नहरों का पानी टेल तक भरपूर मात्रा में पहुंचाने के लिए हेड से लेकर टेल तक पूरी पारदर्शिता के साथ सफाई करायी जा रही है। इसके साथ ही सफाई कार्य में समयबद्धता व गुणवत्ता कायम रखने के लिए ड्रोन कैमरों से वीडियोग्राफी तथा कार्य की फोटोग्राफी कराकर जियो-टैगिंग कराने के निर्देश दिए गये हैं ताकि सफाई कार्य पर नजर रखी जा सके।
श्री सिंह ने कहा कि माइनर तथा रजबाहे पर डिस्प्लेबोर्ड भी लगाये जायेंगे, जिस पर अधिकारी, ठेकेदार का नाम व मोबाइल नं0, नहर की लम्बाई तथा इस पर खर्च होने वाली धनराशि का विवरण भी अंकित करना होगा। उन्होंने सिंचाई विभाग की पुलियों तथा गेटों की रंगाई पुताई व मरम्मत किये जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहर की सफाई का कार्य पूरा हो गया है, इसके लिए 05 किसानों/प्रधानों से लिखित प्रमाण प्राप्त करने के बाद ही भुगतान किया जायेगा।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सिल्ट सफाई कार्य में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय सांसद एवं विधायकों तथा जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्त को भी सफाई कार्य का शुभारम्भ एवं निरीक्षण करने के लिए अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं ही लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर तथा आज हरदोई जनपद में सफाई कार्य का शुभारम्भ व निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने किसानों से सफाई कार्य का सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर डालने का आग्रह किया।
निरीक्षण के दौरान श्री अजीत सिंह बब्बन, अन्य जनप्रतिनिधि, विधायक, प्रमुख अभियन्ता/विभागाध्यक्ष श्री ए.के. श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता शारदा नहर श्री प्रवीन कुमार, अधीक्षण अभियन्ता श्री सेवाराम तथा अधिशासी अभियन्ता हरदोई श्री एस.एन. शर्मा, मीडिया विशेषज्ञ श्री इन्दल सिंह भदौरिया समेत बड़ी संख्या में ग्रामवासी, प्रधान उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment