Close X
Friday, December 4th, 2020

 एक दिसंबर से उपभोक्ता को ओटीपी दिखाने के बाद मिलेगा गैस सिलिंडर   

एक दिसंबर से उपभोक्ता को ओटीपी दिखाने के बाद ही गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। पूर्व में यह व्यवस्था नवंबर महीने से ही प्रारंभ होने वाली थी ले‎किन अब ये व्यवस्था एक दिसंबर से लागू होने जा रही है। घरेलू गैस सिलिंडर मंगाने के लिए एक नवंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की व्यवस्था लागू हुई थी, लेकिन शुरुआत में ही उपभोक्ताओं के सामने कई परेशानियां खड़ी हुईं। लिहाजा, यह व्यवस्था टाल दी गई, जो अब एक दिसंबर से लागू होगी।

इसमें डिलिवरी बॉय को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी नंबर को दिखाना पड़ेगा। दरअसल, तेल कंपनियों ने एक नवंबर से डिलिवरी ऑथेंटीकेशन कोड (डीएसी) सिस्टम लागू की थी। जिसमें सिलिंडर की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजने की व्यवस्था थी। इसके अनुसार जब सिलिंडर उपभोक्ताओं के घर आएगा तो उस ओटीपी को डिलिवरी बॉय को दिखाना होगा। इसके बाद ही सिलिंडर मिल सकेगा। एक नवंबर से भोपाल समेत मध्यप्रदेश में व्यवस्था लागू हो गई थी, लेकिन शुरुआत में ही इसे लेकर कई दिक्कतें खड़ी हो गईं। इसके चलते व्यवस्था स्थगित हो गई थी।

एक नवंबर से एलपीजी सिलिंडर बुक कराने के लिए मोबाइल नंबर 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजने की व्यवस्था भी शुरू हुई। अब उपभोक्ता इसी नंबर पर कॉल या एसएमएस कर रहे हैं। इस बारे में मप्र रसोई गैस डीलर्स एसोसिएशन अध्यक्ष आरके गुप्ता का कहना है कि उपभोक्ताओं को पंजीयन में आने वाली परेशानियों के चलते ओटीपी वाली व्यवस्था फिलहाल टाल दी गई है। अब यह व्यवस्था एक दिसंबर से चालू की जाएगी। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment